Sunday 16 October 2011

अज़ान और मैं ...

आप सभी को आपके अपने जौनपुरिया भैया रविकिशन शुक्ल का प्रणाम. शूटिंग शूटिंग और शूटिंग यही मेरी दिनचर्या बन गयी है. अभी अभी बनारस पंहुचा हूँ एक हिंदी फिल्म इसक की शूटिंग के लिए जहाँ मेरे साथी कलाकार हैं प्रतीक बब्बर और कंगना रानावत . जैसा की मेरे शीर्षक से ही आपको पता चल गया होगा की मैं इसी शुक्रवार रिलीज़ हुई अपनी फिल्म अज़ान के बारे में बात कर रहा हूँ. सच पूछिए तो वाकई अच्छी फिल्म बनी है . दुनिया के बारह देशो में इस फिल्म की शूटिंग हुई है . अज़ान नाम आपलोगों के लिए अनजान नहीं होगा क्योंकि अज़ान एक पाक शब्द है जिसका अर्थ होता है पूजा के लिए पुकार , हमारे मुस्लिम भाई इससे परिचित ही होंगे . अज़ान में सचिन जोशी ( नए अभिनेता) अज़ान खान नाम के एक ख़ुफ़िया अधिकारी की भूमिका में हैं. मैं भी ख़ुफ़िया अधिकारी बना हूँ. आज आतंकवाद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है और सभी देश इस त्रासदी को झेल रहे हैं , अज़ान में इसी मुद्दे को उठाया गया है और बताया गया है की इंसान किस तरह बारूद की ढेर पर बैठा है और कब कोई चिंगारी इस बारूद को ज्वालामुखी में बदल कर हमारा अस्तित्व नष्ट कर दे पता नहीं .. आपलोगों को मैं फिल्म की पूरी कहानी नहीं बताऊंगा पर आग्रह करूँगा की अज़ान ज़रूर देखें ..इसकी तकनीक इस फिल्म को आम हिंदी फिल्म से अलग करते हैं. मैं इंटर नेट पर इस फिल्म का रिव्यू पढ़ रहा था , ख़ुशी हुई की सारे रिव्यू में तारिफ की गयी है . जैसा की मैंने शीर्षक में लिखा था अज़ान और मैं .... तो आपको बता दूं की आज फिल्म की पूरी यूनिट मेरे दोस्त बन गए हैं . मैंने अपने पिछले स्तम्भ में लिखा था इस फिल्म के लखनऊ और पटना के प्रमोशन के बारे में . अब तीन दिन पुरानी चर्चा ज़रूर करना चाहूँगा . अज़ान का प्रीमियर पिछले दिनों दुबई में था , मुझ जैसे भोजपुरिया कलाकार को इतने सम्मान के साथ बुलाया गया जिसकी आप कल्पना नहीं कर सकते हैं , २०० से भी अधिक मिडिया कर्मियों के साथ मैं दुबई गया . दिन में विशाल प्रेस कोंफ्रेंस और रात में भव्य प्रीमियर जहाँ सोहेल खान, मल्लिका शेरावत और सचिन जोशी सहित कई जाने माने लोग थे , वहाँ मिडिया के आकर्षण का केंद्र मैं ही था ना सिर्फ भारतीय मिडिया बल्कि कई देश की मिडिया ने मुझे तबज्जो दी. मुझे यह कहने में फक्र महसूस हो रहा है की ये सम्मान मुझे सिर्फ इसीलिए मिल रहा है की मैं भोजपुरी का एक कलाकार हूँ. हम जनसँख्या में बहुत ज्यादा है और लोगो को हम भोजपुरियो का महत्व मालुम पड गया है , वैसे मुझे ख़ुशी है की सचिन जोशी के रूप में एक अच्छा कलाकार फिल्म जगत को मिल रहा है . फिल्म के निर्देशक प्रशांत चड्डा जी ने बहुत ही अच्छी फिल्म बनायीं है. वो एक मंझे हुए निर्देशक है मैं भगवान से उनके सचिन और प्रशांत चड्डा जी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ. गुरूवार को मुंबई के प्रीमियर में उनके चेहरे पर गजब का आत्मविश्वास था . शाहरुख़ खान भी इस प्रीमियर का हिस्सा बने . कुल मिलकर मैं यही कह सकता हूँ की अज़ान आम हिंदी फिल्मो से काफी अलग है और फिल्म देखकर जरुर कहेंगे पैसा वसूल . अब मैं आपलोगों से विदा चाहता हूँ . अगले हफ्ते बाबा विश्वनाथ की ही नगरी से आपसे दिल की बात शेयर करूँगा. आप मेरा ये ब्लॉग मुंबई से प्रकाशित हिंदी दैनिक हमारा महानगर में भी भी पढ़ सकते हैं
आपका
रवि किशन

No comments:

Post a Comment