Friday 23 March 2012

जय माता दी

आप सभी को आपके अपने रवि किशन का प्रणाम . सबसे पहले आप सभी को नवरात्रि, नूतन वर्ष व गुडी पाडवा की हार्दिक बधाई . आज से ( शुक्रवार से ) चैत्र नवरात्र की शुरुवात हो चुकी है . हम सबके लिए ख़ुशी की बात है की इस साल हमें माँ दुर्गा की भक्ति भाव में डूबने के लिए एक अतिरिक्त दिन मिल रहा है. शुक्रवार से शुरू हुआ यह त्योहार रामनवमी यानी एक अप्रेल तक चलेगा . अर्थात यह दस दिन काफी पवित्र दिन है यह अवसर है नवसृजन के नवउत्साह का, जगत को प्रकृति के प्रेमपाश में बांधने का. पौराणिक मान्यताओं को समझने व धार्मिक उद्देश्यों को जानने का, यही है नवसंवत्सर, भारतीय संस्कृति का देदीप्यमान उत्सव, चैत्र नवरात्रि का आगमन, परम ब्रह्म द्वारा सृजित सृष्टि का जन्मदिवस का विशेष अवसर. जय माता दी - यह एक ऐसा मंत्र है जिसके जाप से सारे दुखों का निवारण होता है, माँ दुर्गा के नाम में वो शक्ति है जो हमारे शरीर में शक्ति ऊर्जा प्रदान करती है और माँ का ह्रदय तो इतना विशाल है की इसमें सारी श्रृष्टि समा सकती है. यही बात है की नवरात्र में हर लोग पवित्रता पालते हैं . हम सभी को पता है की ये दुनिया एक अदृश्य शक्ति से संचालित होती है और वो ही शक्ति हमारे अच्छे बुरे कामो पर नजर रखती है , इसीलिए जीवन में सदाचार अपनाना ही चाहिए अगर आपके कर्म अच्छे हैं तो कितनी भी बाधाएं क्यों नहीं आये आपको आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता . मैंने अपनी जिंदगी में अनेक उतार चढ़ाव देखे हैं. कभी कभी तो ऐसा भी हुआ है जब एक दो नहीं कई बाधाएं मेरी राह में पत्थर डाले नजर आये पर मैंने भगवान पर भरोसा किया और अपनी राह पर आगे बढ़ता गया . आज हालत ये है की मैं तो आगे बढ़ता गया और वो लोग काफी पीछे छुट गए , इतना पीछे की मैं चाह कर भी उन्हें नहीं देख सकता . खैर भगवान का लाख लाख शुक्र है की मैंने कभी अनजाने में भी किसी की राह में बाधा डालने की कोशिश नहीं की . आज मेरे लिए ख़ुशी का दिन है की मेरे पुराने दोस्त सैफ अली खान की फिल्म एजेंट विनोद रिलीज हुई है. उनकी आग्रह पर ही मैंने अतिथि भूमिका की है . गुरुवार को फिल्म का विशेष शो रखा गया था , मैं चूँकि पनवेल में दक्षिण भारत के एक बड़े निर्माता की बड़ी भोजपुरी फिल्म की शूटिंग कर रहा हूँ इसीलिए फिल्म देखने जा नहीं सका . मेरी बेटी रीवा फिल्म देखने गयी थी उसने और मिडिया के मेरे मित्रों ने मुझे फोन कर बताया की उन्हें मेरा छोटा काम बहुत पसंद आया . सैफ ने भी आपलोगों के भोजपुरिया हीरो यानी की मुझे सम्मान देते हुए परदे पर मेरा आभार व्यक्त किया है. फिल्म अच्छी बनी है और मेरी दिली तमन्ना है की आप लोग भी इस फिल्म को देखें . जिस तरह आप लोगो ने होली पर रिलीज हुई मेरी फिल्म कईसन पियवा के चरित्तर बा को प्यार दिया ऐसा ही प्यार इस फिल्म को भी दें. मुझे यह बताने में ख़ुशी हो रही है की कईसन पियवा की रफ्तार बढ़ चुकी है क्योंकि भारी तादात में महिलाएं इसे देखने आ रही है . भोजपुरी फिल्मो पर अक्सर आरोप लगता है की महिलाओं ने इस से नाता तोड़ लिया लिया है , जबकि ऐसा है नहीं अच्छी फिल्मे आती है तो महिलाएं अवश्य फिल्मे देखती है . कईसन पियवा के चरित्तर बा को महिलाएं पसंद कर रही है इसका मतलब फिल्म अच्छी बनी है . खैर , यह सब आपलोगों का ही प्यार है . मैं अभी जिस फिल्म की शूटिंग कर रहा हूँ यह फिल्म भी काफी अच्छी बन रही है , इसकी चर्चा मैं आपलोगों से अगले शनिवार को करूँगा . आप मेरा यह स्तम्भ मुंबई से प्रकाशित हिंदी दैनिक हमारा महानगर में हर शनिवार पढ़ सकते हैं. . अगले सप्ताह फिर आपसे मुलाकात होगी .. जय माता दी
आपका रवि किशन

No comments:

Post a Comment