Friday 2 September 2011

गणपति बाप्पा मोरिया


विध्नहर्ता भगवान गणेश को स्मरण कर उनके चरणों को स्पर्श कर आपसे आज से हर सप्ताह अपने दिल की बात लेकर मुखातिब होगा आपका अपना रवि किशन शुक्ल . हर नयी शुरुवात भगवान गणेश की पूजा के साथ ही होती है और मेरे लिए यह सुखद संयोग है की आपको अपने दिल की बात बताने की जो नयी शुरुवात हो रही है वो भी गणेश उत्सव से ही. मेरी फिल्मो की ख़बरें तो आप अक्सर पढ़ते रहते हैं लेकिन मेरे जीवन के अनछुए पल आपको सिर्फ यहीं मिलेगा . मुझे पता है ईद की सेवइयां की मिठास अभी कम नहीं हुई है और भगवान गणेश के प्रति उत्साह बढ़ता जा रहा है . माहौल में खुशियाँ ही खुशियाँ है इसीलिए मैं भी आपकी ख़ुशी में शामिल हूँ और आपको भी अपनी ख़ुशी में शामिल कर रहा हूँ. गणपति बाप्पा हमारे घर भी पधारे हैं. घर में मानो मेला लगा है बच्चो के दोस्त, मेरी पत्नी के दोस्त और मेरे दोस्तों से घर भरा है .. पूजा अर्चना कर आपको अपने दिल का हाल बताने के लिए बैठा हूँ . बात की शुरुवात गणपति बाप्पा से की है तो आपको बता दूं की भगवान गणेश ने मुझे इतना कुछ दिया है जितनी कल्पना नहीं की थी मैंने और इस साल उनके आगमन को लेकर मैं काफी उत्साहित था क्योंकि उनके स्वागत के लिए पहली बार मुंबई में मेरे घर पर मेरे पिता पंडित श्याम नारायण शुक्ला उनका इंतज़ार कर रहे थे. यह पहला मौका है जब मेरे पिताजी इस त्योहार पर यहाँ मेरे साथ है. दो महीने पहले गाँव में उनकी तबियत ख़राब हो गयी थी , मैं बनारस गया ( जहाँ वो भर्ती थे ) हाथ पैर जोड़ा और जिद कर उन्हें मुंबई ले आया . मैं बरसो से उनसे निवेदन कर रहा था मुंबई आने का लेकिन गाँव से उन्हें बहुत प्यार है उसे किसी भी सूरत में छोड़ना नहीं चाहते थे. लेकिन मेरी भी जिद थी की आज मेरे साथ है . उन्होंने मेरा संघर्ष देखा है लेकिन इस बार जब मुंबई आये तो उन्हें बहुत ख़ुशी हुई , अपने बेटे को सुविधा संपन्न , हर शानो शौकत की चीजो के साथ देखना हर माता पिता को अच्छा लगता है ऊपर से बच्चो और पत्नी का प्यार उसमे चार चाँद लगा देता है . यहाँ आकर उन्हें काफी अच्छा लगा और उन्होंने कहा भी दुनिया की सबसे बड़ी ख़ुशी तब मिलती है जब बच्चे खुश हो . खैर , मैं अपनी ख़ुशी में आपको शामिल करते हुए यही कहूँगा की आज जो कुछ भी हूँ अपने माता पिता के आशीर्वाद और आपके प्यार से हूँ, आज भोजपुरी फिल्म जगत से बाहर जो इज्ज़त मुझे मिल रही है वो सबके नसीब में नहीं होती . जौनपुर के छोटे से गाँव विसुई का आपका अपना रवि किशन शुक्ल आज हिंदी फिल्म जगत में भी अपनी छाप छोड़ने में सफल हुआ है और उसकी वजह है आप लोग, जिन्होंने अपने रवि किशन की फिल्मो को सराहा , मेरे अभिनय की तारिफ की . आज मुंबई में नवरंग , नंदी, भारत, जैसे सिंगल स्क्रीन थियेटर के साथ साथ मल्टीप्लेक्स में भी अगर भोजपुरिया हीरो का होर्डिंग लगा है तो वो सब आप ही के कारण हुआ है. अभी हाल ही में मेरी फिल्म आई थी चितकबरे ... मिडिया और फिल्म समीक्षकों ने मेरे काम की काफी तारिफ हुई . अखबारों ने मेरे अभिनय को सराहा ..सच कहिये तो इससे काफी हौसला बढ़ता है .. ये आप लोगो का ही प्यार है की आज मेरे पास फिल्मो की लम्बी कतारे हैं. भोजपुरी में तो दर्ज़न से भी ज्यादा फिल्मे हैं लेकिन हिंदी में बड़े बड़े बैनर की फिल्मो में अच्छी भूमिका मिल रही है . सन्नी देओल के साथ मोहल्ला ८०, नसीर साहब के साथ चालीस चौरासी, संजय दत्त, अरसद वारसी , विवेक ओबेराय के साथ जिला गाजियावाद, सैफ अली खान के साथ एजेंट विनोद, के साथ साथ फिल्म जगत के कई पुरोधाओ की फिल्म मैं कर रहा हूँ. जहाँ तक भोजपुरी फिल्मो की बात है तो इसी शुक्रवार बिहार में मेरी फिल्म संतान रिलीज़ हो रही है ... बिहार में छः महीने के बाद मेरी कोई फिल्म रिलीज़ हो रही है और मुझे भरोसा है की इस फिल्म को भी आप दर्शको का बहुत प्यार मिलेगा . संतान काफी अच्छी फिल्म है , फिल्म में मेरे साथ पाखी हेगड़े और शुभी शर्मा हैं और मुझे पूरा भरोसा है आपको ज़रूर अच्छा लगेगा . संतान के बाद अगले शुक्रवार मेरी फिल्म फौलाद रिलीज़ हो रही है ... फौलाद में हर वो रंग है जिसे दर्शक देखना चाहते हैं. फिल्म के निर्देशक है फ़िरोज़ खान जो फिल्म जगत के जाने माने कैमरामैन है और मुझे मुझे उनके काम ने काफी प्रभावित किया है ... अंत में मैं महुआ के शो नाच नचैया धूम मचैया का जिक्र ज़रूर करना चाहूँगा . शो को अच्छी टीआरपी मिली है . महुआ ने भोजपुरिया इलाको से जिन दस लोगो को इस शो के लिए चुना है वो सारे अच्छे डांसर हैं. मुझे लगता है इस शो के माध्यम से भोजपुरी इंडसट्रीज को जल्द ही तीन चार एक्टर मिलने जा रहा है . मैं महुआ और साईं बाबा टेली फिल्म्स को धन्यवाद अदा करता हूँ जिन्होंने बिहार उत्तरप्रदेश के प्रतिभाओ को एक अच्छा मंच दिलाया है . बिहार उत्तर प्रदेश में प्रतिभाओ की कोई कमी नहीं है लेकिन सही मार्गदर्शन ना मिलने की वजह से उनकी प्रतिभा दम तोड़ देती है लेकिन अब उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाना का अच्छा अवसर मिल रहा है . मैं आप लोगो से भी आग्रह करता हूँ की अपने गाँव मोहल्ले , शहर, प्रदेश के प्रतिभावो को आगे बढ़ने का मौका दे और उनके कामो को सराहें ताकि उनका हौसला बड़े और अपने गाँव , माता पिता का नाम रोशन कर सके. अब मैं आपसे इज़ाज़त चाहूँगा ..... चलते चलते यही दुआ है मेरी की भगवान गणेश आप सभी को खुशियाँ प्रदान करे .... अगले सप्ताह आपसे फिर मुलाकात होगी ..........
आपका अपना
रवि

2 comments:

  1. AAP KO JAN KAR ACHHA LAGTA HAI.

    MITHILESH.

    ReplyDelete
  2. बहुत नीमन लागल भाई जी !


    जय भोजपुरी जीय भोजपुरी !

    ReplyDelete